भारत में मनाये जाने वाले कुछ खास जनजातीय उत्सव, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, March 30, 2023

मुंबई, 30 मार्च, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   भारत विभिन्न राज्यों में रहने वाली 500 से अधिक प्रमुख जनजातियों का घर है। प्रत्येक जनजाति अपनी परंपरा और संस्कृति का पालन करती है। देश भर में साल भर विभिन्न जनजातीय उत्सव आयोजित किए जाते हैं, जो जनजातीय समुदायों को अपनी कला, संस्कृति, भोजन, नृत्य और संगीत को दूसरों के सामने प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करते हैं। विभिन्न राज्यों में आयोजित कई जनजातीय उत्सव पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रसिद्ध हो गए हैं और पूरे भारत और विदेशों से भी आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

यदि आप एक अनोखे अनुभव की तलाश में हैं और आदिवासी कला, संस्कृति और भोजन की एक झलक पाना चाहते हैं, तो ये आदिवासी त्योहार आपके कैलेंडर में होने चाहिए।

यहाँ कुछ जनजातीय उत्सव हैं, जिन्होंने वर्षों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है:

हॉर्नबिल फेस्टिवल

नागालैंड का यह सबसे लोकप्रिय आदिवासी त्योहार दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया है। यह आमतौर पर 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक आयोजित किया जाता है। यह त्योहार अपने संगीत के लिए जाना जाता है, जिसमें कई लोकप्रिय बैंड हिस्सा लेते हैं। हॉर्नबिल महोत्सव का उद्देश्य राज्य भर में फैली सभी जनजातियों को एक मंच पर लाना है ताकि वे अपनी परंपराओं और संस्कृति का जश्न मना सकें।

सप्ताह भर चलने वाला त्यौहार पूरे नागालैंड को एकजुट करता है। इसमें शिल्प, भोजन मेले, प्रदर्शनियां, संगीत, खेल और समारोह शामिल हैं। महोत्सव के मुख्य आकर्षण में पारंपरिक नागा मोरंग्स प्रदर्शनी, कला और शिल्प, हर्बल मेडिसिन स्टॉल और हॉर्नबिल संगीत समारोह शामिल हैं। इस आयोजन में नागा कुश्ती और अन्य स्वदेशी खेल भी देखने में मजेदार होते हैं।

टूसू महोत्सव

टूसू त्योहार झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मौजूद कई आदिवासी समुदायों द्वारा मनाया जाता है। टूसू पर्व प्रेम और त्याग का प्रतीक है। देवी टुसू की एक मूर्ति मिट्टी से बनाई जाती है और फूलों से सजाया जाता है और लकड़ी के ढांचे पर रखा जाता है। मूर्ति की पूजा युवा अविवाहित लड़कियों द्वारा की जाती है। देवी टुसू और उनकी बहादुरी की कहानियों का वर्णन करने वाले लोक गीत युवा लड़कियों द्वारा गाए जाते हैं क्योंकि वे मूर्तियों को घर-घर ले जाती हैं। समुदाय की युवा लड़कियां अपने पारंपरिक परिधान पहनती हैं और आदिवासी वाद्य यंत्रों की धुन पर नृत्य करती हैं।

देवी निस्वार्थता, सहानुभूति और प्रेम के मूल्यों के लिए जानी जाती हैं। यह पौष मास के अंतिम दिन मनाया जाता है।

संगाई महोत्सव

मणिपुर हर साल 21 नवंबर से 30 नवंबर तक संगाई उत्सव मनाता है। इस त्योहार का नाम संगई हिरण के नाम पर रखा गया है। यह मणिपुर का राजकीय पशु है। 2010 में शुरू हुआ यह त्योहार आज देश के सबसे बड़े आदिवासी त्योहारों में से एक बन गया है। यह त्योहार मणिपुर की विभिन्न जनजातियों को अपनी संस्कृति और परंपराओं को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। मणिपुर का शास्त्रीय नृत्य 'रास लीला' आमतौर पर इस त्योहार की विशिष्ट विशेषता है। संगाई उत्सव मणिपुर में जनजातीय लोगों को दुनिया भर के आगंतुकों को अपने शिल्प, हथकरघा और नृत्य दिखाने का अवसर देता है।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.